page contents

How to reach Kutch rann utsav – रण उत्सव गुजरात राज्य के कच्छ जिले में साल में एक बार मनाए जाने वाला बहोत ही सुन्दर त्यौहार है।

कच्छ में आया हुवा यह रण अपने श्वेत रंग के लिए जाना जाता है। यह उत्सव पूर्ण चंद्रमा के निचे श्वेत रण की प्राकृतिक सुंदरता का कार्निवल है।

इस साल के कार्निवल की तारीख घोषित हो गयी थी वो 01 दिसंबर से लेकर 20 फरवरी थी। तो आइये आज हम गुजरात में मनाये जाने वाले कुछ प्रमुख कार्निवलों में से एक कच्छ के रण महोत्सव की बात करते है।

अब इस साल का यह उत्सव पूरा हो गया है। अगले साल कब होगा उसकी जानकारी मैंने मेरे आर्टिकल में दे दी है। आप इस साल सिर्फ जानकारी ले लीजिये जिससे अगले साल कैसे प्लान करना है उसका पता आप को चल सके।

ये आर्टिकल जरूर से उसमें आप को मदद करेगा।

Kutch Rann Utsav

Image Credit : Pixabay

कच्छ जाने के आपके दो कारण हो सकते है।

पहला की अगर आप कच्छ और वहां के आस पास की जगह घूमना चाहते हो तो आप भुज से कच्छ चले जाओ। भुज से कच्छ की दूरी करीब 73 किमी की है।

दूसरा की आप कच्छ के मनाये जाने वाला रण उत्सव का आनंद लेना चाहते हो। तो आप भुज से सीधा रण उत्सव पहुँच जाओ। भुज से रण उत्सव की दूरी करीब 80 किमी है। 

आप बस कैब या टेक्सी करके सीधा धोरडो पहुँच जाओ। धोरडो कच्छ के रण के किनारे पर ही आया हुवा है।

भुज शहर से राण ऑफ़ कच्छ जाते समय रास्ते में भिरंडियार चेक पोस्ट आता है जहाँ से आप को सफ़ेद रण में जाने के लिए परमिट लेनी पड़ेगी। अगर आप ने परमिट नहीं बनवायी तो बी.एस.एफ द्वारा आपको वहां रण में जाने नहीं दिया जायेगा।

परमिट रेट

  • प्रति व्यक्ति : 100/- 
  • बच्चे ( 6 से 12 साल ले बिच ) : 50/- 
  • बच्चे ( 5 साल की उम्र तक ) फ्री
  • टू व्हीलर के : 25/- 
  • फोर व्हीलर के : 50/-

में यहाँ ऑन लाइन परमिट लेने की लिंक शेयर कर रहा हूँ आप वहां से परमिट ले सकते हो।

link : on line permit for rann utsav

यहाँ पर हम दूसरे तरीके रण उत्सव कैसे पहुंचा जाये उसके बारे में विस्तार से बात करेंगे।
कच्छ में घूमने लायक जगहों के बारे में मैंने विस्तार से दूसरा आर्टिकल लिखा हुवा है। आप उसे निचे दी गयी लिंक पर जाके पढ़ सकते है। 

By Flight..

कच्छ का खुद का कोई हवाई अड्डा नहीं है। कच्छ से निकटतम हवाई अड्डा भुज है जो यहाँ से करीब 70 किमी दूरी पर आया हुवा है।

भुज से रण महोत्सव करीब 80 किमी की दूरीपर आया हुवा है।

अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली,कोलकाता, बेंगलोर और अंतर्राष्ट्रीय शहरों लंडन, दुबई और सिंगापुर से जुड़ा निकटतम हवाई अड्डा है। 

अहमदाबाद हवाई अड्डा से रण उत्सव करीब 432 किमी की दूरी पर है।

अहमदाबाद भुज से हवाईमार्ग, रेलमार्ग और सड़कमार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुवा है जिसकी वजह से आप इस में से कोई भी विकल्प आसानी से चुन सकते हो।

By Train..

कच्छ का खुद का कोई रेल्वे स्टेशन नहीं है। यहाँ से सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन भुज है जो यहाँ से करीब 70 किमी की दूरी पर आया हुवा है। 

यह भुज स्टेशन देश के प्रमुख शहरों जैसे की अहमदाबाद, मुंबई, जयपुर, पुणे, कोलकाता, दिल्ली  से अच्छी तरह जुड़ा हुवा है। 

भुज रेल्वे स्टेशन से रण उत्सव करीब 81 किमी की दूरी पर आया हुवा है। कच्छ के प्रख्यात रण तक पहुँचने के लिए आप को भुज से सरकारी बसिस, टेक्सी या कैब आसानी से मिल जाएगी।

By Bus..

गुजरात में आया हुवा कच्छ और कच्छ का रण केवल सड़क मार्ग से ही जुड़े हुवे है। उसका कारण यह है की यह जगह एक बंजर रेगिस्तान है।

भुज नजदीकी शहरों जैसे की अहमदाबाद,बड़ौदा,सूरत और मुंबई से अच्छी तरह जुड़ा हुवा है जहाँ से नियमित रूप से सरकारी और निजी बसें यहाँ पर आती है जिसमे आप डीलक्स, वोल्वो, एसी, नॉन-एसी और स्लीपर में से कोई भी विकल्प चुन सकते हो। बस द्वारा मुसाफरी सुकून भरी है।

में यहाँ पर आप को बस की अवेलिबिलिटी चेक करने के लिए रेड बस साइट की लिंक दे रहा हु आप उस साइट पर जाके आप की डेट के अनुसार प्राइवेट और सरकारी बसों की अविबिलिटी आसानी से चेक कर सकते हो।

बस की अविबिलिटी यहाँ से चेक करें

By Private Car..

कच्छ के रण की और जाने वाली सारी सड़कें लगभग अच्छी स्थिति में है। बहुत सारे पर्यटक कच्छ जाने के लिए सेल्फ-ड्राइव करना पसंद करते हैं क्योंकि यह सड़क यात्रा आप को अच्छा परिदृश्य के साथ साथ एक सुन्दर अनुभव प्रदान करती है।

By Cab..

अगर आप कार ड्राइव करके जाना नहीं चाहते और रास्ते में बस कुछ फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो आप कैब या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। 

कच्छ के रण में जाने के लिए अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत और अन्य स्थानों पर आपको टैक्सी मिल जाएगी।

By Byke..

अगर आप को बाइक राइडिंग का सौख है तो भुज में 3 से 4 एजेंसीज है जो बाइक रेंट पर देती है जहाँ से आप बाइक रेंट पर लेके अपनी तरीके से रण ऑफ़ कच्छ देख सकते हो।

जिसका रेंट एक दिन का करीब 1000 से 1500 होता है। जिसे आप बार्गेनिंग से और भी घटा सकते हो।

How to reach kutch rann utsav

How to reach kutch rann utsav from Ahmedabad - अहमदाबाद से कच्छ रण उत्सव कैसे पहुंचे ?

अहमदाबाद से मार्ग : 

अहमदाबाद और रण उत्सव के बीच की दूरी लगभग 411 किलोमीटर है और इस यात्रा को पूरा करने में 6-7 घंटे लगते हैं। अहमदाबाद से कच्छगों के लिए सबसे अच्छा मार्ग साणंद, वीरमगाम, ध्रांगध्रा, हड़वद, मालिया, सामखियारी, कुक्मा, भुज, कुनरिया, होड़का, धोरडो तक है। यहाँ धोरडो पर ही यह उत्सव हर साल मनाया जाता है।

How to reach kutch rann utsav from Baroda - बरोडा से कच्छ रण उत्सव कैसे पहुंचे ?

वड़ोदरा से मार्ग: वडोदरा और कच्छ के बीच की दूरी लगभग 509 किलोमीटर है और दूरी तय करने में लगने वाला समय लगभग 8-9 घंटे है। वड़ोदरा से कच्छ तक दो मार्ग हैं। 

पहला मार्ग आनंद, नडियाद, अहमदाबाद, मालिया, सामखियारी, कुक्मा, भुज से धोरडो तक जाता है। यह मार्ग 509 किलोमीटर है और पहुंचने में लगभग 8 घंटे लगेंगे। 

दूसरा मार्ग आणंद, नडियाद ,धोलका , चोटिला , मोरबी, मालिया, सामखियारी, कुक्मा ,भुज से धोरडो तक जाता है। यह मार्ग करीब 545 किलोमीटर का है और इसे पहुंचने में 9 घंटे का समय लगेगा।

How to reach kutch rann utsav from Rajkot - राजकोट से कच्छ रण उत्सव कैसे पहुंचे ?

राजकोट से मार्ग: कच्छ राजकोट से 311 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दूरी तय करने में लगने वाला समय 5-6 घंटे है। मोरबी, मालिया, भचाऊ, सामखियारी, भुज से धोरडो तक राजकोट से कच्छ का सबसे अच्छा मार्ग।

सड़क मार्ग से कुछ प्रमुख शहरों की दूरी..

  • भुज से रण उत्सव 83 किमी / 2 घंटे
  • मांडवी से रण उत्सव 142 किमी / 3 घंटे
  • राजकोट से रण उत्सव 311 किमी / 6 घंटे
  • जामनगर से रण उत्सव 335 किमी / 7 घंटे
  • अहमदाबाद से रण उत्सव 411 किमी / 8 घंटे
  • सासंणगिर से रण उत्सव 466 किमी / 9 घंटे
  • द्वारका से रण उत्सव 470 किमी / 9 घंटे
  • सोमनाथ से रण उत्सव 505 किमी / 10 घंटे
  • वडोदरा से रण उत्सव 519 किमी / 10 घंटे
  • सूरत से रण उत्सव 671 किमी / 12 घंटे
  • मुंबई से रण उत्सव 939 किमी / 17 घंटे
  • पुणे से रण उत्सव 1067 किमी / 19 घंटे
  • दिल्ली से रण उत्सव 1231 किमी / 21 घंटे

Rann Utsav ki Puri Jankari - रण उत्सव की पूरी जानकारी ..

रण उत्सव में पहुँचने के बाद क्या देखें और कैसे, कच्छ के रण का इतिहास सब चीजों के बारे में मैंने एक दूसरा आर्टिकल विस्तार से लिखा हुवा है आप उसको निचे दी गयी लिंक  पर जाके जरूर से पढ़े उससे आप को यहाँ के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

Read more Hear : रण उत्सव 

Conclusion - निष्कर्ष..

तो दोस्तों मैंने यहाँ पर कच्छ रण महोत्सव  पहुँचने के कुछ आसान विकल्प बताये हुवे है आप इसे उपयोग करके आसानी से रण उत्सव पहुँच सकते है। आप की यात्रा शुभ रहें।

में यहाँ पर गुजरात टूरिसम की ऑफिसियल वेब साइट की लिंक दे रहा हूँ आप वहां जाके और ज्यादा जानकारी पा सकते है।

Rann Utsav Gujarat Tourism

How to Reach Kutch Rann Utsav – यह आर्टिकल मैंने अपने खुद के अनुभव और मेरे दोस्तों के अनुभव से लिखा हुवा है।

अगर आप रण उत्सव कैसे पहुंचे उसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी रखते हो तो यहाँ पर कमेंट बॉक्स में जरूर से शेयर कीजिये जिससे यहाँ पर घूमने आने वाले यात्रिको को रण उत्सव कैसे पहुंचे उसके बारे में और भी अच्छी जानकारी मिल सके जो हमारा इस आर्टिकल लिखने का मुख्य उदेश्य भी है।

अगर आप को यह आर्टिकल में दी गयी जानकरी उपयोगी लगी हो तो एक लाइक करना न भूलें और अपने दोस्तों में जरूर से शेयर कीजिये। और मेरी इस वेबसाइट को नोटिफिकेशन बेल दबाके जरूर से सब्सक्राइब कर लीजिये जिससे आगे आने वाले ऐसे और भी कई आर्टिकल का नोटिफिकेशन आप को मिल सके और मुझे और ज्यादा अच्छे आर्टिकल लिखने की प्रेरणा मिले।

Note : आर्टिकल में दी गयी टिकट की किंमत समय समय पर बदल सकती है। मैंने यहाँ मौजूदा किंमत दी है जिसे में समय समय पर अपडेट करता रहूँगा। फिरभी आप दी गयी किंमत को लगभग किंमत मान कर चलें।

अपना कीमती समय इस आर्टिकल को देने के लिए आपका धन्यवाद।


dharmesh

My name is Dharmesh. I would like to travel different known as well as unknown places and same will be share with you in this website for make your journey more easy and enjoyable.

1 Comment

Best 17 Places must visit in Kutch Gujarat full information - travellgroup · April 7, 2020 at 9:52 pm

[…] Read more : भुज कैसे पहुंचे  […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Translate »