page contents

हेलो दोस्तों।।

Travel- 15 Important Preparation tips before travel-आप अगर घूमने जाने की सोच रहे हो तो ये ब्लॉग आप को घूमने जाने से पहले की तैयारी करवाने में जरूर से मदद करेगा।

तो फ्रेंड्स आवो शुरु करते है।

 

वैसे देखने जाये तो हमारा मूल स्वभाव घूमना ही है। मनुष्य की उत्पति के समय हम खाना ढूंढने के लिए एक जगह से दूसरी जगह घुमा करते थे।
लेकिन अब मनुष्य कई और कारणों से देस विदेश में घुमा करता है। घूमने का मुख्य कारन रोजबरोज की भाग दौड़ वाली जिंदगी से थोड़ा अलग और शांतिपूर्ण कुछ दिन बिताना होता है। पर्यटन कई प्रकार के होते है जैसे स्वास्थ्य पर्यटन,चिकित्सा,शैक्षणिक,आध्यात्मिक,ट्रैकिंग,एडवेंचर,मनोरंजन या फिर नौकरी । हरेक पर्यटन में जाने से पहले हम को कुछ आवश्यक तैयारी कर लेनी चाहिए जिससे हमें घूमने के दौरान कम से कम तकलीफे आये और हम ज्यादा से ज्यादा आनंद उठा सके अपनी यात्रा का।

१) अगर हम अपने ही देस में घूमने जा रहे हो तो…

अगर आप २ से ३ महीने पहले ही प्लान कर ले तो बेहतर रहेगा क्युकी लम्बे रुट की ट्रैन पहले ही भर जाती है तो अगर आपने आखरी समय पे प्लानिंग किया तो ट्रैन के रिजर्वेशन की दिक्कत आ सकती है। और अगर आप प्लेन में जाने की सोच रहे हो तो २ से ३ महीने पहले अगर बुकिंग करवाते हो तो टिकट के रेट में बहोत फायदा मिल जाता है।
तो मुनासिब है की आप २ से ३ महीने पहले ही प्लानिंग कर ले।

२) होटल बुकिंग..

दूसरा की आप पहले से ही होटल बुक करवा ले जहा पे आप घूमने जाने वाले हो। आखरी टाइम पे आप को जो होटल मिले उसमे ही गुजारा करना पड़े और कई बार होटल स्टे ही पूरी यात्रा का मजा बिगाड़ देता है।
एक बार आप वहां होटल स्टे करले बाद में आराम से घूम के आप के इच्छा के अनुसार जगह पसंद करके होटल बदल सकते है।
आपको कहा पे उतरेंगे वो चिंता नहीं रहेगी।

३) ट्रावेल इन्शुरन्स..

ये एक बहोत ही आवशयक चीज़ है जो हमारे पास हो तो अच्छा है। इन्शुरन्स प्लान कई तरह के होते है जैसे आपातकालीन मेडिकल इन्शुरन्स, सामान का गुम जाना और ट्रिप रद होने पर आपको सुरक्षित करवाती है।

४) अपने फॅमिली डो से मीटिंग..

यात्रा में जाने से पहले अपने फॅमिली डॉ से अवस्य मिल लेना जरुरी है। जिससे यात्रा के दौरान आपको कोई मेडिकल जरूरियात रही तो आप के पास मेडिसिन्स रही तो आपको भागा दौड़ी न करनी पड़े।
कुछ दर्द जैसे मधुप्रमेह यानि डायबिटीस,ब्लडप्रेसर,थाइरोइड वगेरे में आपको रोजाना दवाई लेनिहि पड़ती है तो जो भी जरूरियात है उनसे थोड़ी ज्यादा ही साथ में रख ले जिससे आपातकालीन अवस्था में अगर ज्यादा रुकना पड़े तो आपको दवाई की कोई चिंता न हो।

५) प्रिंटेड कॉपी ..

आपको आपकी बुकिंग्स की प्रिंटेड कॉपी साथ में रख लेनी है। फिर चाहे वो ट्रैन की हो या होटल के बुकिंग्स की।
वैसे तो आज के दौर में इ-बुकिंग या स्मार्टफोन पे ऑनलाइन बुकिंग सब जगह पे चलता है मगर कुछ जगह पर प्रिंटेड कॉपी की मांग भी होती है जैसे कई बार ट्रैन में प्रिंटेड कॉपीमांगी जाती है। अगर आप के पास नहीं हो तो दूसरी टिकट लेनी पड़ती है जो काफी महँगी पड़ जाती है।
दूसरे किस्से में अगर आप का स्मार्टफोन खो गया या तो इंटरनेट का कोई इशू हो तो सारी बुकिंग भी मिस हो जाती है या उसे दूसरे स्मार्ट फ़ोन से ढूंढने में भी आपको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
इस लिए अगर आपके पास प्रिंटेड कॉपी हो तो आप उस परिस्थिति को आसानी से संभाल सकते हो।

६) परिवार को जानकारी

आप जहा भी घूमने जा रहे हो आप के परिवार को पूरी जानकारी होनी जरुरी है ।
अतः आप की यात्रा की पूरी जानकारी आप के परिवार या आप के मित्र को जरूर दे जिससे कोई आपातकालीन परिस्थिति में वो आपको मदद पंहुचा सके।

७) विदेश प्रवास हो तो..

अगर आप विदेश प्रवास करने वाले हो तो कुछ चीजे बहोत ही आवश्यक है जैसे की आप का पासपोर्ट, वीसा।
कुछ देश में ऐसा पासपोर्ट मान्य नहीं होता जिसकी एक्सपायरी डेट ६ महीने में ही हो ।
तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखे और जिस देस में घूमने जा रहे हो वहां के नियम अवस्य एक बार चेक कर लो तो अच्छा रहेगा ।
प्रॉपर वीसा न होने के कारन सालाना कई लोगो को एयरपोर्ट से ही वापिस आना पड़ता है जिसकी वजह से आपके बहोत पैसे भी बर्बाद होते है और यात्रा न होने की वजह से आप का अच्छा मूड बुरे मूड में बदल जाता है।
इस लिए यात्रा में निकलने से पहले सारे डाक्यूमेंट्स एक बार जरूर से चेक कर लीजिये और सबकी एक एक कॉपी बनवा के अलग से जरूर रख दीजिये।

८) कुछ चीजे गलती से भी आप के पास न हो

विदेश प्रवास के दौरान कुछ चीजे साथ में ले जाना मान्य नहीं है जैसे की तेज धार वाली चीजे, ड्रग्स, आग लगने वाली चीजे, कुछ दवाइयां भी।।
अगर ऐसी चीजे एयरपोर्ट पर आपके पास मिली तो आप पर क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती है।
इस लिए आप जब यात्रा पर निकले तब अपने फॅमिली डॉ से मिल के आप जो दवाइया ले जाना चाहते है उसका प्रिस्क्रिप्शन जरूर से बनवा ले और पूरी यात्रा के दौरान अपने साथ रखे।
और मान्य नहीं है वो चीजे गलती से भी आप के पास न रह जाये उसका ध्यान रखे।

९) क्रैडिट कार्ड की सेटिंग ..

आप जहा पे घूमने जा रहे हो वहां पे आप के क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स चलेंगे या नहीं उसकी अच्छेसे जानकारी रख ले अगर पता न हो तो बैंक में एक बार कॉल करके जरूर मान्य करवाले जिससे यात्रा के दौरान आप को कोई पैसे के संबधित तकलीफ न रहे।
और आप के साथ कुछ नकद पैसे भी जरूर रखें जिससे कार्ड न चलने या दूसरे कोई भी तकलीफ के दौरान आप का काम न रुके।

१०) कुछ किताबें..

आप को अगर पढ़ने का सौख है तो कुछ अच्छी किताबें न भूले। लम्बी यात्रा के दौरान वो आप के बोरिंग समय को बहोत ही सुन्दर बना देगी।

११) चार्जर..

आप के साथ जो भी इलेक्ट्रिक चीजे है जो चार्जिंग से चलती है जैसे की मोबाइल,लैपटॉप्स,पॉवरबैंक,ब्लूटूथ डिवाइस वगैरा उसके चारजर्स भूले बिना ले लेना वार्ना यात्रा दौरान आपको नया खरीदना पड़ेगा जो यात्रा को और महंगी बना देगा।

१२) यात्रा की जगह के वातावरण की जाँच..

आप जहां जाने वाले हो वहां के वातावरण की जानकारी आप जरूर ले लीजिये क्यों की उसके मुताबिक कपडे आप को लेने पड़ेंगे जैसे की जैकेट चाहिए या रैनकोट या स्विमिंग के कपडे ।। जिससे आप को वहां जाने के बाद कोई भी परेशानी न हो ।

१३ ) पैकिंग लिस्ट..

» पैंट,शर्ट,टी-शर्ट ड्रेस,स्कर्ट,शॉर्ट्स ।
» रात के कपडे ।
» जैकेट या रैनकोट ।
» अन्तरवस्त्र, शॉक्स , रुमाल ।
» वर्कआउट के कपडे ।
» एक्स्ट्रा जूते,सेंडल ।
» स्विम सूट ,टॉवेल, गॉगल्स ।
» कैप ,ग्लव्स ,ज्वेलरी ,घडी ।
» प्लास्टिक बैग पहने हुवे कपड़ो को रखने के लिए ।

१४ ) टॉइलेट्री..

» टूथ पेस्ट ,टूथ ब्रश, माउथ वाश ।
» स्किन केयर ,मॉइस्चराइजर , डिओड्रेंट ,परफ्यूम।
» हैरोइल , हेयरब्रश ,जेल।
» मेकअप।
» साबुन ,शैम्पू , कंडीशनर , शेविंग किट ,ब्लो ड्रायर ।

इन सभी चीजों को अपनी जरूरियात के मुताबिक ले लीजिये क्यों की हो सकता है की आप जो प्रोडक्ट उपयोग कर रहे हो वो जहाँ आप जा रहे हो वहां मिले ही नहीं।

१५ ) बिल का भुक्तान ..

आप प्रवास पे जाओ उससे पहले आपके सारें बील के भुक्तान तारीखें एक बार जरूर से चेक कर लीजिये जिससे घूम के वापिस आने के बाद कुछ दिनों तक आप यात्रा की अच्छी यादें एन्जॉय कर सकें नाकि बिल की आखरी तारीख चली गयी उसकी चिंता में गुजारें।

साथ मे मै एक चेकलिस्ट दे रहा हु जाने से पहले क्रॉस चेक कर लीजियेगा।

Δ ट्रावेल इन्शुरन्स
Δ पासपोर्ट
Δ वीसा
Δ ट्रावेल टिकट्स
Δ होटल बुकिंग
Δ सब की एक एक प्रिंट
Δ दवाइयां और डॉक्टर की पर्ची
Δ उपयोग में आ सके वैसे क्रेडिट और डेबिट कार्ड
Δ कॅश
Δ चारजर्स सब इलेक्ट्रॉनिक चीजों के
Δ किताबें
Δ यात्रा की जगह के वातवरन की जाँच
Δ पैकिंग लिस्ट
Δ बिल का भुक्तान
Δ अपने परिवार या मित्रों को पूरी जानकारी वह की जहाँ आप जा रहे हो
..

अगर आपका कुछ सुझाव हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर कर सकते हो जिससे हम इस ब्लॉग को और ज्यादा बहेतर बना सके और घूमने जाने वालें मित्रों को और अच्छी जानकारी दे सकें।

आप की यात्रा शुभ रहें।

 


dharmesh

My name is Dharmesh. I would like to travel different known as well as unknown places and same will be share with you in this website for make your journey more easy and enjoyable.

2 Comments

Navghan Kuvo/2020/ History/ Timings/ Fees/ Best time to visit -travellgroup · January 31, 2020 at 10:20 pm

[…] ज्यादा पढ़ें : 15 Important travel tips […]

Adi Kadi Vav Junagadh / History / Timings / Entry Fees etc. - travellgroup · February 10, 2020 at 10:14 pm

[…] ज्यादा पढ़ें : घूमने जाने से पहले कौन सी जरुरी तैयारि… ? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Translate »